केरल के साथ साथ अब ओडिशा में भी मंडराए खतरे के बादल।

केरल के साथ साथ अब ओडिशा में भी मंडराए खतरे के बादल।

115
0
SHARE

ओड़िशा में महानदी लगातार ऊफान पर है। निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने आज बचाव दलों को तैनात कर दिया है।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी पी सेठी ने बताया कि पुरी, जाजपुर, जगतसिंहपुर, कटक और भद्रक जिलों में तात्कालिक सहायता अभियान के लिए ओडीआरएएफ, एनडीआरएफ और दमकल सेवा के कर्मियों को तैनात किया गया है। महानदी के ऊफान को देखते हुए तटीय इलाकों में 11 जिलों के कलेक्टरों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

उन्होंने बताया कि कटक के नजदीक महानदी नदी में मुंडाली में पानी 6,08,560 क्यूसेक मापा गया है। यह मध्यरात्रि में साढ़े आठ लाख क्यूसेक तक पहुंच सकता है।

उन्होंने बताया कि भद्रक के कलेक्टर को सूचित किया गया है कि कल रात तक कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया था, लेकिन स्थिति खतरनाक नहीं थी। किसी आपात स्थिति के लिए आश्रय स्थल तैयार रखे गये हैं और यदि आवश्यक हो तो निचले इलाके से लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने को कलेक्टरों से कहा गया है।

जल संसाधन विभाग के सचिव पी के जेना ने बताया कि हीराकुंड बांध के 25 गेट से 4,08,320 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है और फिलहाल अधिक गेट खोलने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में औसत 4.9 मिमी बारिश दर्ज की गयी। मलकानगिरी, क्योंझर, कारापुट, अंगुल जिलों में 10 से 20 मिमी बारिश दर्ज की गयी।