चीन की ओर से भारत के लिए आया अब तक का सबसे...

चीन की ओर से भारत के लिए आया अब तक का सबसे बड़ा खतरा

84
0
SHARE

इस समय की सबसे बड़ी खबर भारत की पड़ोसी देश चीन से में आ रही है। जहां एक बार फिर चीन ने भारत को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार यह बात सामने आ रही है कि ब्रह्मपुत्र नदी में पानी का स्तर बढ़ने को लेकर चीन ने भारत को अलर्ट किया है। नदी में जल का स्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका बढ़ जाती है।

यह जानकारी अरुणाचल प्रदेश के सांसद निनोंग इरिंग ने बृहस्पतिवार को दी। मालूम हो कि इस नदी को चीन में सांग्पो, अरुणाचल में सियांग और असम में ब्रह्मपुत्र के नाम से जाना जाता है।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चीन में यह अभूतपूर्व स्थिति है जहां सांग्पो में पानी के बढ़े हुए स्तर ने 150 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

इसलिए चीन ने भारत के साथ यह सूचना साझा की है। इरिंग ने कहा कि चीन में भारी बारिश के बाद सांग्पो में पानी का स्तर काफी बढ़ गया है।

वह इस मामले को लेकर यह बात सामने आ रही है कि ‘स्थानीय प्रशासन ने उन्हें बताया कि चीन की सरकार ने भारत सरकार को यह बता दिया है कि अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ आ सकती है।

हमने इस अलर्ट को गंभीरता से लिया है और लोगों को इस बारे में चेताया गया है।’ इरिंग ने कहा कि उनके गांव पर भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।