जानकारी काम की (Part 10) : कुछ ही दिनों में दांतों का...

जानकारी काम की (Part 10) : कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

82
0
SHARE

जानकारी काम की (Part 10) : कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय


दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट करवाने से पहले एक बार इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें। इनसे आपको जरूर लाभ मिलेगा।

प्यारी सी स्माइल आपकी पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा होता है। लेकिन अगर मुस्कराते समय आपके दांत पीले नजर आए तो आप मजाक के पात्र बन जाते हैं। जिसके साथ ही आपका आत्म विश्वास भी कमजोर हो जाता है। रोजाना ठीक ढंग से दांतों की सफाई करने के बावजूद वह पीले-पीले बने रहते हैं जो देखने में भी काफी खराब लगते हैं।

ऐसे में मोतियों की तरह चमकते हुए दांत पाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाकर ट्रीटमेंट करता हें जिसके कारण आपकी जेब भी ढीली हो जाती है। आप चाहे तो घर पर ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से सफेद दांत पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय नींबू का रस

नींबू के रस और जैतून के तेल से अपने दांतों को ब्रश करने से आपको पीलेपन से से छुटकारा मिलने के साथ आपके दांत चमकदार होंगे।

सरसों का तेल और हल्दी

चमकदार दांत पाने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इसके बाद अंगुलियों की सहायता से इन्हें दांतों में धीरे-धीरे रगड़े। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

केला का छिलका

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं तो दांतों को चमकदार करने में मदद करते है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद भाग को रोजाना दांतों में 1-2 मिनट के लिए रगड़े।

सरसों का तेल और नमक

सरसों का तेल और नमक भी पीलापन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में नमक डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद अंगुलियों के माध्यम से दांतों में लगा लो। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें।