देश विदेश : चीन ने बनाया दुनिया का पहला एंकर रोबोट, हजारों...

देश विदेश : चीन ने बनाया दुनिया का पहला एंकर रोबोट, हजारों नौकरियां खतरे में।

61
0
SHARE

नवीन अविष्कारों में अग्रणी चीन ने समाचार पढ़ने के लिए रोबोट तैयार कर लिये हैं. चीन की समाचार एजेंसी Xinhua ने शुक्रवार को इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट एंकर से समाचार पढ़वाया.

नए अविष्कारों से दुनिया को चौंकाने वाले चीन के एक अविष्कार ने मीडिया जगत में हलचल पैदा कर दी है. रात में बिजली बचाने के लिए आसमान में कृत्रिम चांद स्थापित करने की योजना बना रहे चीन ने रोबोट को न्यूज एंकर बना दिया है.

चीन ने रोबोट एंकर का ट्रायल शुरू कर दिया है. चीन के न्यूज चैनल Xinhua ने इंसान की तरह दिखने वाले रोबोट से न्यूज पढ़वाकर सभी को हैरत में डाल दिया है. चीन हाल ही में समुद्र में सबसे लंबा पुल बनाकर चर्चाओं में रहा था.

न्यूज चैनल Xinhua ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि Xinhua ने रोबोट्स को न्यूज एजेंसी की रिपोर्टिंग टीम में शामिल किया है.

ये रोबोट्स एंकर की तरह ही चीनी और अंग्रेजी भाषा में समाचार पढ़ेंगे. समाचार एजेंसी ने फिलहाल दो रोबोट्स को एंकर के तौर पर हायर किया है जो 24 घंटे समाचार पढ़ सकते हैं.

Xinhua ने गार्जियन अखबार को बताया कि चीनी सर्च इंजन सोगोऊ के साथ मिलकर हमने ये रोबोट्स डेवलप किए हैं. इन रोबोट्स को आवाज, फेस एक्सप्रेशन और एंकर के बाकी कामों की ट्रेनिंग दी गई है.

ये इंसान की तरह ही समाचार पढ़ेंगे और बात करेंगे. Xinhua ने एक ट्वीट भी किया है जिसमें इंसान की तरह दिखता रोबोट एंकर समाचार पढ़ रहा है.

इसे पहली बार देखकर लोग समझ ही नहीं पाए कि समाचार कोई इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट पढ़ रहा है. चीन का यह अविष्कार सफल रहा तो आगामी समय में बहुत सारे एंकर्स की नौकरी खतरे में पड़ सकती है.

Xinhua’s first English #AI anchor makes debut at the World Internet Conference that opens in Wuzhen, China Wednesday pic.twitter.com/HOkWnnfHdW

— China Xinhua News (@XHNews)