पड़ी महंगाई की मार, एलपीजी और डीजल के दामों में लगी आग।

पड़ी महंगाई की मार, एलपीजी और डीजल के दामों में लगी आग।

92
0
SHARE

सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर का दाम आज मध्यरात्रि से दिल्ली में 1.49 रुपये बढ़कर 499.51 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेगा।

अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट आने के साथ ही डीजल के दाम में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। शुक्रवार को डीजल अभी तक के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया।

ऐसा पहली बार हुआ कि डीजल की कीमत 70 रुपये के पार पहुंची हो। इसके साथ ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम भी 1.49 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया। सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर का दाम आज मध्यरात्रि से दिल्ली में 1.49 रुपये बढ़कर 499.51 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेगा।

यह वृद्धि मूख्य तौर पर आधारभूत मूल्य पर कर बढ़ने कीवजह से हुई है। देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी है।

डीजल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। ईंधन के दाम में दैनिक संशोधन शुरू होने के बाद डीजल के दाम में यह सबसे तीव्र वृद्धि है। दिल्ली में अब एक लीटर डीजल का दाम 70.21 रुपये प्रति लीटर होगा।

यहां उल्लेखनीय है कि दिल्ली में देश के चारों महानगरों में ईंधन के दाम सबसे कम होते हैं। पेट्रोल का दाम भी बढ़कर 78.51 रुपये लीटर पर पहुंच गया। सरकार रसोई गैस की सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाती है।

हालांकि, उपभोक्ता को सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना होता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम की घट बढ़ के साथ सब्सिडी राशि में भी बदलाव होता है। नियमों के मुताबिक एलपीजी पर जीएसटी का भुगतान सिलेंडर के बाजार मूलय पर करना होगा।

मूल्य की घटबढ़ पर सब्सिडी का भुगतान सरकार करेगी लेकिन कर का भुगतान उपभोक्ता को ही करना होता है। यही वजह है कि कर भुगतान बढ़ने से सब्सिडी युक्त सिलेंडर करीब डेढ रुपया महंगा होगा।