बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर...

बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर टिप्स, नहीं आएगी सीलन।

126
0
SHARE

बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर टिप्स, नहीं आएगी सीलन

बारिश के मौसम में किचन में रखे नमक, चीनी और मसाले मौसम में नमी की वजह से सील जाते हैं। इस सीलन को दूर करने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

Kitchen Hacks: बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर टिप्स, नहीं आएगी सीलन

बरसात का मौसम भले ही आपको अच्छा लगता हो लेकिन किचन के लिए ये सबसे बेकार मौसम होता है। इस मौसम में किचन में रखी चीजें मौसम में नमी की वजह से सीलने लगती हैं यानी उनमें नमी आ जाती है जिसके चलते उन्हें फेंकना तक पड़ जाता है। आपके किचन में नमक, चीनी और यहां तक कि बिस्कुट और नमकीन भी सील कर गीले हो जाती है। ये एक बड़ी परेशानी है।

ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि नमक औऱ दूसरी चीजों को सीलन से कैसे बचाया जाए ताकि वो ज्यादा वक्त तक सूखे रहे और आप उनको इस्तेमाल करते रहें।

1. प्लास्टिक के बदले कांच इस्तेमाल कीजिए
जी हां, नमक, चीनी या दूसरे मसालों को अगर आप प्लास्टिक के डिब्बो में रखते हैं तो उनको  कांच के जार से बदल लीजिए। कांच का जार भी एयरटाइट होना चाहिए ताकि उनके अंदर नमी न घुस पाए। कांच की अपेक्षा प्लास्टिक में जल्दी नमी आती है।

2. लौंग
लौंग भी नमी  सोखता है। आप जार में नमक या चीनी के साथ लौंग की कुछ कलियां कपड़े की पोटली में बांधकर डाल दें। इससे लौंग नमी सोख लेगी और आपका सामान सूखा रहेगा।

3. चावल की छोटी सी पोटली आपके नमक को सीलने से बचा सकती है। जब भी आप बर्तन में नमक या चीनी भरें तो सबसे पहले चावल की एक छोटी सी पोटली बनाकर उसमें डाल दे और फिर नमक या चीनी को भरें। चावल बर्तन में मौजद नमी को सोख लेगा और नमक और चीनी सीलने से बच जाएंगे। 

4. ब्लोटिंग पेपर
ब्लोटिंग पेपर भी चावल की तरह ही चीजों से नमी सोखने का काम करता है। जब भी आपको बर्तन में नमक या चीनी भरना हो तो पहले सतह पर ब्लोटिंग पेपर बिछा दीजिए और फिर नमक या चीनी भरिए। 

5. बरसात में घर में रखे बिस्किट भी सील जाते हैं। आपको क्या करना है, बिस्किट के पैकेट को एक बडे़ ब्लोटिंग पेपर में अच्छे से रैप करके एयर टाइट कंटेनर में रखना है। इससे बिस्किट सूखे रहेंगे। 

6. रेफ्रिजरेटर
आप उन मसालों को एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में भी रख सकते है जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते।