महंगा जीरा खरीदने के बजाए किचन में लाएं ये सस्ते ऑप्शन

महंगा जीरा खरीदने के बजाए किचन में लाएं ये सस्ते ऑप्शन

31
0
SHARE

महंगा जीरा खरीदने के बजाए किचन में लाएं ये सस्ते ऑप्शन

best substitute for cumin

किचन में जीरा एक प्रमुख मसाले में से एक है। लेकिन सभी चीजों की महंगाई के बीच जीरा के दाम भी बढ़ गए हैं, ऐसे में महंगाई में जीरा का उपयोग सीमित करते हुए विकल्प के रूप में इन चीजों को शामिल करें।

भोजन में स्वाद लाने के लिए मसालों का उपयोग बेहद जरूरी है। इसलिए हमारे रसोई में विभिन्न तरह की खड़ी और पिसे हुए मसाले रखे हुए होते हैं।

मसालों की बात हो रही है तो चलिए आज हम तड़के और सब्जियों के स्वाद बढ़ाने वाले इस खास मसाले के बारे में बात करते हैं। किचन में इसे खड़ी और पीसी दोनों रूप में यूज किया जाता है।

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर घरों में दाल तड़के से लेकर सब्जियों में स्वाद और खुशबू लाने के लिए किया जाता है। ऐसे में जब जीरा का दाम हजार के पार हो जाए तब, तो आप हर रोज इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए जीरा के कुछ बढ़िया ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

धनिया के साबुत बीज और पाउडर

what can you substitute for cumin seeds

सब्जी और दाल में जीरा के स्थान पर धनिया के बीज और पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। साबुत धनिया हो या पाउडर दोनों के खुशबू और स्वाद बहुत ही लाजवाब होते हैं, इसलिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके दाम भी ज्यादा नहीं होते हैं।

सौंफ

जीरा के स्थान पर आप माउथ फ्रेशनर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सौंफ का भी उपयोग कर सकते हैं। सौंफ दिखने में थोड़ा जीरा की तरह ही दिखता है साथ ही खुशबू से भरपूर होता है इसलिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

राई 

best alternative for cumin

राई का उपयोग तो सभी घरों में होता है। ऐसे में जीरा के ना होने पर भी राई का इस्तेमाल कर सकती है। राई को तड़के की तरह उपयोग कर भोजन का स्वाद बढ़ा सकते हैं। बहुत से घरों में आज भी जीरा के स्थान पर राई का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप भी राई का उपयोग जीरा के स्थान पर कर सकते हैं।

मेथी

मेथी से भी आप तड़का लगा सकते हैं, साथ ही इसे भूनकर इसके पाउडर का उपयोग भी सब्जियों और दाल में खुशबू लाने के लिए कर सकते हैं। कढ़ी, दाल और सूखी सब्जियों में इसे जीरा के स्थान पर उपयोग कर सकते हैं।