सर्दियों में गुड़ के साथ दूध पीने के हैं कई फायदे, इन...

सर्दियों में गुड़ के साथ दूध पीने के हैं कई फायदे, इन 5 बीमारियों में भी है लाभदायक

91
0
SHARE

सर्दियों में गुड़ के साथ दूध पीने के हैं कई फायदे, इन 5 बीमारियों में भी है लाभदायक

सर्दियों में गर्म दूध का सेवन हमें कई फायदे पहुंचाता है। इससे शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनी रहती है और कमजोरी नहीं होती।

सर्दियां में गुड़ खाना हमारे सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। इसमें फाइबर सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हमें एनर्जी देता है साथ ही हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। आयुर्वेद में भी इसके गुणों का बखान मिलता है। कई बीमारियों के इलाज के लिए आयुर्वेद में गुड़ के इस्तेमाल की सलाह दी गई है। वहीं अगर पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ का सेवन गर्म दूध के साथ किया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं और हमें कई बीमारियों में इसका लाभ भी मिलता है।

अस्थमा रोगियों के लिए है फायदेमंद- गुड़ का सेवन अस्थमा रोगियों को बहुत फायदा पहुंचाता है। ऐसे लोग गर्म दूध में गुड़ डालकर उसे पी सकते हैं अथवा काले तील और गुड़ का लड्डू बनाकर खाना अस्थमा रोगियों को लाभ देता है।

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पीना चाहिए गर्म दूध और गुड़- गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन की मात्रा होती है जो महिलाओं में रक्त की कमी नहीं होने देता। इसके नियमित सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है जिससे गर्भवती महिलाओं को एनीमिया नहीं होता। इसके सेवन से महिलाओं को कमजोरी और थकान की समस्या नहीं होती।

अनिद्रा की समस्या को करता है दूर- अस्वस्थ जीवनशैली के कारण अनिद्रा की शिकायत आजकल अधिकतर लोगों को होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो रोज सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में गुड़ डालकर उसका सेवन करें। इससे हमारे शरीर में सही ऊर्जा बनी रहती है और हम आराम की मुद्रा में आ जाते हैं।

पीरियड्स के दर्द को करता है कम- पीरियड्स के दौरान आमतौर पर महिलाओं को कमर और पेट मे दर्द, ऐंठन की समस्या होती है। दूध और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व उन्हें इस दर्द से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होते हैं। इससे महिलाओं को कमजोरी नहीं होती और उन्हें एनर्जी मिलती रहती है।

पेट की बीमारियों को करे दूर- दूध और गुड़ का सेवन हमारे पेट के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। गुड में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। आप सोने से कुछ समय पहले गर्म दूध में गुड़ डालकर उसे पी लें, पेट से समस्याओं से निजात मिलेगा।