देश भर में रही गुरुनानक जयंती की धूम, सभी गुरुद्वारों में रही...

देश भर में रही गुरुनानक जयंती की धूम, सभी गुरुद्वारों में रही भव्य रौनक।

71
0
SHARE

गुरूद्धारा श्री गुरूसिंघ सभा प्रबंधक कमेटी एवं साध संगत द्वारा 23 नवंबर को गुरूनानक देवजी का 550 वां प्रकाश पर्व पूरी श्रद्धा, आस्था और विश्वास के साथ मनाया गया।

गुरूद्धारा श्री गुरूसिंघ सभा प्रबंधक कमेटी एवं साध संगत द्वारा 23 नवंबर को गुरूनानक देवजी का 550 वां प्रकाश पर्व पूरी श्रद्धा, आस्था और विश्वास के साथ मनाया गया।

गुरूद्धारा में गुरूनानक देवजी के जन्मोत्सव दिवस पर सुबह 9 बजे अखंड पाठ की संपूर्णता हुई। इसके सुबह 11 से 1 बजे तक अमृतसर से आए रागी जत्था भाई साहब भाई जितेन्द्रसिंघ द्वारा शबद कीर्तन और हजुरी जत्था अवतारसिंघ सारागढ़ी द्वारा शबद कीर्तन से निहाल किया गया।

इसके बाद गुरू का अटूट लंगर तजिन्दरसिंघ गांधी परिवार द्वारा साध संगत को कराया गया। जिसमें सभी धर्म के लोगों ने एक पंगत में बैठकर प्रसाद ग्रहण किया। जबकि रात्रि में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

गौरतलब हो कि श्री गुरूनानक देवजी का प्रकाश पर्व के अवसर पर विगत 12 नवंबर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा था।

जिसमें बड़ी संख्या में जिले के सिक्ख धर्मावलंबियों ने शामिल होकर गुरू का आशीर्वाद लिया। गुरू नानक देवजी के जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रमों में सभी धर्म के धर्मावलंबियों का गुरूद्धारा श्री गुरूसिंघ सभा प्रबंधक कमेटी एवं साध संगत द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

नगर के जवाहर नवोदय विद्यालय में शांति के दूत महामानव गुरुनानक जी का प्रकाश पर्व पूरे आस्था व विश्वास के साथ मनाया गया।

यहां गुरूनानक देव की प्रतिमा पर पुष्प गुच्छ, दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण प्राचार्य पूनम राज शर्मा, उप प्राचार्य उत्तम प्रसाद, रवि आरमो द्वारा किया गया।

इसके बाद छात्र सुशील मेश्राम द्वारा प्रोग्राम के प्रारंभ में पूजा-पाठ कर प्रकाश पर्व पर प्रकाश डाला गया। छात्रा चित्रांशी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि गुरु नानक जी ने मानवता का पाठ पढ़ाया है।

गुरु नानक के जीवनी और उनके संदेश को बच्चो के बीच साझा किया और मूल्यों पर चर्चा की गई। छात्र आयुष दीक्षित और साथियों के द्वारा व्यवस्था बनाई गई। कार्यक्रम में स्कूल का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।