चेहरे की फ्रेशनेस और ग्लो को बरकरार रखने के लिए बेस्ट है...

चेहरे की फ्रेशनेस और ग्लो को बरकरार रखने के लिए बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

145
0
SHARE

चेहरे की फ्रेशनेस और ग्लो को बरकरार रखने के लिए बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मियों में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने से त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है।

चेहरे की फ्रेशनेस और ग्लो को बरकरार रखने के लिए बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखे। लेकिन, गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो जाती है। ऐसे में लोग निखार वापस लाने के लिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बावजूद भी चेहरे पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप घर पर बनाए गए फेस पैक का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी को लंबे समय से लोग चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आईए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से चेहरे को किस तरह से फायदा पहुंचाता है? साथ ही ये भी जानेंगे कि इसे किस तरह से लगाना चाहिए।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका 

  • मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले मिनरल्स स्किन से ऑयल कम करने, दाग़-धब्बे हटाने, डेड स्किन सेल्स को साफ़ करने, एक्ने से छुटकारा दिलाने के साथ ही स्किन को टाइट और टोन्ड करने का काम करती है।
  • अंडे की सफ़ेदी, मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर लगाकर खुद से सूखने दें। फिर पानी से धो लें। जल्द असर के लिए सप्ताह में दो बार इसे लगाएं।
  • मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने दें फिर सादे पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।
  • मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। गुलाब जल की मदद से पेस्ट तैयार करें। इसे पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाकर सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें।
  • शहद, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और सूखने दें। अब ठंडे पानी से धो लें।
  • गर्मियों में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने से त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है।