जानिए सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा का हाल।

जानिए सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा का हाल।

96
0
SHARE

प्रदेश में शिक्षा का स्तर लगातार बेहतर होने के सरकार के दावे उस वक्त फीके पड़ गए। कुछ ऐसा ही देखने को मिला जब राज्यमंत्री के सामने हाथरस में बच्चों ने यूपी के मुख्यमंत्री का नाम नरेंद्र मोदी बताया।

प्रदेश में शिक्षा का स्तर लगातार बेहतर होने के सरकार के दावे शुक्रवार को उस वक्त फीके पड़ गए, जब उनकी सरकार की राज्य मंत्री ने सासनी के एक स्कूल में कक्षा पांचवीं के बच्चों से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम पूछ लिया।

बच्चों ने जवाब में नरेंद्र मोदी बताया तो मंत्री हतप्रभ रह गईं। कोई बच्चा मुख्यमंत्री का नाम नहीं बता सका। मंत्री ने बच्चों को ङ्क्षहदी की किताब पढऩे को दी तो यहां भी बच्चे लडख़ड़ा गए।

दरअसल, शुक्रवार को बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल व राज्य मंत्री स्वाति सिंह हाथरस के ऋण वितरण कार्यक्रम में शामिल होकर सासनी के प्राथमिक विद्यालय नंबर दो में निरीक्षण के लिए पहुंची थीं।

यहां शिक्षा का स्तर देखकर मंत्री ने शिक्षिकाओं को जमकर फटकारा और बच्चों की पढ़ाई पर गंभीरता से ध्यान देने की नसीहत दी। हालांकि मंत्री का निरीक्षण पहले से तय था।

एक दिन पहले बच्चों को राज्यों के नाम, पहाड़े, गिनती आदि रटाए गए, मगर वे काम नहीं आए। मंत्री को सुबह 10:30 बजे स्कूल पहुंचना था, लेकिन ट्रेन लेट होने व हाथरस में कार्यक्रम के कारण वह यहां शाम 4:10 बजे पहुंची। ऐसे में बच्चों को छुट्टी के बाद भी बैठाए रखा गया।