ताजा खबर : मोदी सरकार की ओर से जनता को लॉलीपॉप।

ताजा खबर : मोदी सरकार की ओर से जनता को लॉलीपॉप।

62
0
SHARE

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगी आग के बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम 2.50 रुपए घटाने का ऐलान किया है जबकि राज्य सरकारों से वैट में कमी करके ढ़ाई रुपए और कम करने की अपील की जिससे लोगों को कुल मिलाकर 5 रुपए सस्ता पेट्रोल और डीजल मिल सके।

फिलहाल पेट्रोल मुंबई में 92 रुपए के पार जा चुका है और इसके 100 रुपए लीटर बिकने या शतक लगाने की अटकलें चल रही हैं।

पेट्रोल-डीजल के एक महीने से लगातार बढ़ रहे दाम की वजह से तीखी आलोचना से घिरी नरेंद्र मोदी सरकार ने जनता को फौरी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल को 2.50 रुपए लीटर सस्ता करने का ऐलान कर दिया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली में सरकार की मीटिंग के बाद कहा कि पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार 1.50 रुपया एक्साइज ड्यूटी घटा रही है और तेल कंपनियां भी 1 रुपए दाम करेंगी जिससे लोगों को 2.50 रुपए लीटर पेट्रोल और डीजल सस्ता मिलेगा।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल पर वैट में कमी करने और उसे 2.50 रुपए लीटर तक कम करने की अपील की है। राज्य सरकारों ने केंद्र की अपील मानकर वैट कम किया तो पेट्रोल और डीजल कुल मिलाकर 5 रुपए तक सस्ता हो सकता है।

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमत का आलम ये है कि मुंबई में पेट्रोल 92 रुपए तक पहुंच चुका है और लोग इसके शतक लगाने की चर्चा कर रहे हैं।

डीजल का हाल भी जुदा नहीं है। एक महीने पहले जिस रेट पर पेट्रोल मिला करता था, आज उस रेट पर डीजल मिल रहा है।

करीब दो महीने के अंदर पेट्रोल और डीजल का दाम 10-20 रुपया के बीच में बढ़ चुका है जिस पर 2.50 रुपए लीटर की राहत मलहम भर है क्योंकि दाम को दो महीने पुराने स्तर पर लाए बिना जनता को पूरी राहत नहीं मिलने वाली।

माना जाता है और ये सभी सरकारों का रवैया या रणनीति रही है कि पेट्रोल और डीजल के दाम 10 रुपए बढ़ा दो और जनता हल्ला करे तो उसे 2-4 रुपए कम करो। नतीजा, पेट्रोल और डीजल दोनों का दाम इस तरह से 6 रुपया बढ़ भी गया और जनता को 2-4 रुपए कम करके राहत भी दे दी गई।

केंद्र सरकार की अपील के बाद बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों ने पेट्रोल-डीजल से वैट कम करने का एलान कर दिया है। यूपी, महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने 2.50 रुपये पेट्रोल-डीजल से 2.50 रुपये वैट घटा दिया है जिससे इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल 5 रुपये सस्ता हो गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा था कि तेल के आयात की वजह से भारत आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

वहीं तेल की कीमतों का सीधा असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा था जिसकी वजह से गुरुवार को शेयर बाजार में करीब 600 अंकों की गिरावट देखने को मिली।

डॉलर के मुकाबले रुपये की लगातार घटती कीमतों को लेकर भी बाजार सहमा हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 73।70 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है।