बड़ा मुद्दा : खिलाड़ी कुमार की प्रधानमंत्री मोदी के साथ इंटरव्यू के...

बड़ा मुद्दा : खिलाड़ी कुमार की प्रधानमंत्री मोदी के साथ इंटरव्यू के बाद बढ़ी मुसीबतें, नागरिकता को लेकर उठे सवाल।

34
0
SHARE

Akshay Kumar admits his Canadian Citizenship

मुंबई में मतदान के बाद सोशल मीडिया में ऐसी पोस्टों की बाढ़ आ गयी थी जिनमें अक्षय कुमार की मतदान के बाद की तस्वीर मांगी जा रही थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग़ैर राजनैतिक इंटरव्यू के बाद सोशल मीडिया में ट्रोल हो रहे अक्षय कुमार ने अपनी नागरिकता के मुद्दे पर चुप्पी तोड़ी है और उन सवालों के जवाब देने की कोशिश की है, जो अक्षय को लेकर उठाये जाते रहे हैं।

ट्विटर पर अक्षय की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है- ”मेरी नागरिकता को लेकर जो अनचाही और नकारात्मक बातें की जा रही हैं, वो मेरी समझ में नहीं आतीं।

मैं ना कभी यह छिपाया है और ना ही कभी इंकार किया है कि मेरे पास कैनेडियन पासपोर्ट है। यह भी सच है कि मैंने पिछले 7 सालों से कनाडा का दौरा नहीं किया है। मैं भारत में काम करता हूं और यहीं अपने सारे टैक्स भरता हूं।

इन वर्षों के दौरान, मुझे भारत के लिए अपना प्यार साबित करने की कभी ज़रूरत महसूस नहीं हुई थी, मुझे यह जानकर निराशा होती है कि मेरी नागरिकता के मुद्दे को लगातार विवादों में घसीटा जाता है।

यह एक ऐसा विषय है जो निजी, क़ानूनी, ग़ैर राजनैतिक और दूसरों के मतलब का नहीं है। मैं आगे भी उन सभी कामों में अपना योगदान करता रहूंगा, जिनमें मेरा यक़ीन है और भारत को मजबूत करता रहूंगा।”

अक्षय कुमार पिछले कुछ सालों से लगातार ऐसे काम करते आ रहे हैं, जो समाज और देशहित से जुड़े हैं। चाहे वो भारत के वीर एप के ज़रिए जवानों के परिवारों की मदद हो या समाज से जुड़े मुद्दों पर बनाई गयी फ़िल्में।

अक्षय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क़रीबी भी माने जाते हैं। अक्षय ने टॉयलेट एक प्रेम कथा जैसी फ़िल्म बनाकर सरकार के स्वच्छता अभियान के मिशन को सपोर्ट किया तो पैडमैन के ज़रिए माहवारी के दौरान महिलाओं को स्वच्छता का संदेश दिया।

देखने वाले अक्षय की इन फ़िल्मों और सामाजिक कार्यों को पीएम मोदी के समर्थन से जोड़कर देखते रहे हैं और इसके लिए उनके पीछे पड़े रहते हैं। उनकी विदेशी नागरिकता का मुद्दा उठाकर उन्हें ट्रोल किया जाता रहा है।

पिछले दिनों जब मुंबई में लोक सभा चुनाव के लिए मतदान हुआ तो सोशल मीडिया में ऐसे कमेंट्स की बाढ़ आ गयी थी, जिनमें अक्षय कुमार की मतदान के बाद की तस्वीर की मांग की जा रही थी, क्योंकि बॉलीवुड के तक़रीबन सभी स्टार्स की मतदान वाली तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही थीं।

इसके बाद एक इवेंट में रिपोर्टर ने जब अक्षय कुमार से मतदान से ग़ैरहाज़िर रहने की वजह पूछी तो उन्होंने कोई जवाब दिये बिना उसे चलता कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि 2017 में अक्षय ने टॉयलेट एक प्रेम कथा के प्रमोशंस के दौरान एक चैनल को बताया था कि कनाडा सरकार ने उन्हें ऑनरेरी सिटिज़नशिप दी हुई है, मगर जब इसकी पड़ताल की गयी तो पता चला कि कनाडा सरकार ने सिर्फ़ 5 लोगों को ऑनरेरी सिटिज़नशिप दी है और अक्षय का नाम उनमें नहीं है।

हाल ही में अक्षय ने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ग़ैर राजनैतिक इंटरव्यू किया तो उसका काफ़ी मज़ाक उड़ाया गया। अक्षय ने जिस तरह के सवाल पूछे थे, उसको लेकर भी उनकी ख़ूब खिंंचाई की गयी थी और इसी क्रम में एक बार उनकी नागरिकता को लेकर सवाल किये जाने लगे थे। कुछ ट्वीट्स-

Abhishek Parihar
@BlogDrive
Ask him about
– Banyan
– Cement
– Deshbhakti
– Non Political Interview.

But please don’t embarrass him by asking about voting.
My sympathy for you #AkshayKumar that a DESHBHAKT like you can’t vote.

Haathi ke Daant,
Khaane ke aur ,
Dikhaane me aur.

Abhi
@AbhiAkkian
Is this true! please confirm anyone!#AkshayKumar #VoteKarMumbai

Prashant Kumar
@prashant0542
If Canadian citizen #AkshayKumar can be perceived an Indian then why Question #RahulCitizenship even if he got a British citizenship in the past? If @akshaykumar is a patriot despite having Canadian citizenship then why not @RahulGandhi