ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत द्वारा ईरान से तेल खरीद पर यूएस की...

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत द्वारा ईरान से तेल खरीद पर यूएस की पैनी नजर।

68
0
SHARE

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अमेरिका ने भारत और अन्य देशों से चार नवंबर तक ईरान से तेल आयात में कटौती कर उसे समाप्त करने या प्रतिबंधों का सामना करने के लिए तैयार रहने की बात कही थी.

भारत ने गुरुवार को कहा कि ईरानी तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध के मुद्दे पर वह अमेरिका, ईरान सहित अन्य पक्षकारों के साथ संपर्क में है. इसी बीच इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि ट्रंप सरकार इस प्रतिबंध से भारत को छूट दे सकती है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से पूछा गया कि क्या अमेरिका, ईरान पर लगाये गए प्रतिबंधों से भारत को छूट दे सकता है तो उन्होंने कहा कि सरकार को अमेरिका की ओर से ऐसा कुछ सुनने को नहीं मिला है.

अमेरिका ने भारत और अन्य देशों से चार नवंबर तक ईरान से तेल आयात में कटौती कर उसे समाप्त करने या प्रतिबंधों का सामना करने के लिए तैयार रहने की बात कही थी.

‘जहां तक अमेरिका का सवाल है तो वे इस बात से अच्छी तरह अवगत हैं कि हमारी घरेलू वृद्धि को बनाये रखने के लिहाज से तेल हमारे लिए कितना अहम है. ऊर्जा क्षेत्र को किसी तरह के प्रभाव से दूर रखने के लिए हम अमेरिका और अन्य पक्षों के साथ लगातार संपर्क में हैं.’

इस बात के संकेत मिले हैं कि संभवत: भारत, ईरान से कच्चे तेल का आयात पूरी तरह से नहीं रोकेगा. मई में अमेरिका ने ईरान के साथ हुये परमाणु समझौते से अलग होते हुए इस खाड़ी देश पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया था. इराक और सऊदी अरब के बाद में सबसे अधिक ईंधन का आयात ईरान से होता है.

घटनाक्रम से अवगत सूत्रों के मुताबिक भारत, अमेरिका के साथ समझौता करने के करीब पहुंच गया है. इसके जरिए वह ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रख सकेगा और उस पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा. इससे पहले भारत आयातित तेल की मात्रा में कटौती सहित अन्य चीजों को लेकर सहमत हुआ था.