सीखे : जगन्नाथपुर में आधा दर्जन टोला के लोगों ने ली सराहनीय...

सीखे : जगन्नाथपुर में आधा दर्जन टोला के लोगों ने ली सराहनीय शपथ।

66
0
SHARE

जगन्नाथपुर में आधा दर्जन टोला के लोगों ने ली पानी बचाने की शपथ

इस बार की गर्मी ने कई वर्षो का रिकार्ड पीछे छोड़ दिया है। ग्रामीण क्षेत्र के नदी-नाले तक सूख गए। कई चापाकलों की खामोशी बता रही है कि जमीन से पानी दिन ब दिन काफी नीचे जा रहा है।

चुनाव के दौरान भी मतदान केंद्रों पर आए नए-पुराने कई वोटरों से जब न्यूज़ चैनल द्वारा सवाल किया था कि आपके क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

आप जिस प्रत्याशी को वोट डाल रहे हैं उनके समाजिक स्तर से आप क्या उम्मीद करते हैं तो अधिकतर वोटरों ने अपने-अपने क्षेत्र की पानी की गंभीर समस्या को अवगत कराया था।

इस गर्मी में जल संरक्षण को लेकर दैनिक जागरण लगातार समुदाय में जागरुकता लाने का काम कर रहा है।

इसी कड़ी में शुक्रवार को मालुका पंचायत के प्राथमिक विद्यालय पाताहातु तथा बड़ानंदा पंचायत के पंचायत कार्यालय परिसर में आठ गांव के दर्जनों युवा युवतियों ने जल संरक्षण को लेकर न्यूज़ चैनल के तत्वावधान में पानी बचाने की शपथ ली।

युवाओं ने कहा कि पानी जीवन के लिए सबसे अनमोल है पर आज भी लोग गढ्ढा व चुआं के सहारे पानी पीते हैं। सारबिल के कई टोला तथा कोलायसाई के कई टोला, जगन्ननाथपुर के शिव मंदिर टोला सहित कई गांव टोला में पानी की समस्या है।

मौके पर युवाओं ने शपथ लिया कि पानी की बर्बादी नहीं करनी है। साथ ही पशु-पक्षियों के लिए इस गर्मी में घर के आंगन या इसके आसपास पानी रखना चाहिए जिससे की उन्हें भटकना न पड़े। साथ ही गांव में जितने भी जल स्त्रोत हैं उनकी हिफाजत जरूरी है।