जानिए हरियाणा रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसकी जमकर की...

जानिए हरियाणा रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसकी जमकर की तारीफ।

67
0
SHARE

आज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हरियाणा के रोहतक जिले के सांपला में रैली की। जिसमें उन्होंने जनता को संबोधन किया।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के रोहतक में पीएम मोदी किसानों की आवाज दीनबंधु चौधरी छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे हैं। जहां पीएम मोदी ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें सांपला में आज यह अवसर प्राप्त हुआ है।

हरियाणा के रोहतक जिले के सांपला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैली के दौरान जनता का संबोधन कर रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी यहां 64 फुट ऊंची सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे हैं।

रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें सांपला में किसानों की आवाज, किसानों के मसीहा दीनबंधु चौधरी छोटूराम जी की भव्य और विशाल प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर प्राप्त हुआ।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश में समय-समय पर ऐसी महान विभूतियां जन्म लेती रही हैं, जो पूरे जीवन सिर्फ और सिर्फ समाज की सेवा और देश को दिशा दिखाने में समर्पित कर देती हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि दीनबंधु चौधरी छोटूराम जी ने कृषि से जुड़ी परेशानियां, किसानों, छोटे उद्यमियों के समक्ष आने वाली विपत्तियों, चुनौतियों को नजदीक से देखा और समझा है। साथ ही उन्होंने ऐसी चुनौतियों को कम करने का प्रयास किया है।

सर छोटूराम का जन्म 24 नवंबर 1881 में रोहतक जिले के गढ़ी सांपला में हुआ था। घर में सबसे छोटे होने की वजह से उन्हें सभी छोटू नाम से पुकारते थे और इसी तरह उनका नाम छोटूराम पड़ गया। कहा जाता है कि प्रथम विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने रोहतक से 22 हजार से ज्यादा सैनिकों को सेना में भर्ती कराया था।

वह 1916 में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने और 1919 तक उन्होंने यह पद संभाला। सर छोटूराम ने 1923 में यूनियनिस्ट पार्टी का गठन किया और वह 1924 में कृषि मंत्री बने और 1926 तक उन्होंने इस जिम्मेदारी का निर्वहन किया।

दीनबंधु सर छोटूराम को कई पुरस्कारों से भी नवाजा गया। उन्हें 1919 में राय बहादुर, 1942 में दीनबंधु और 1944 में रहबर-ए-आजम पुरस्कार मिला।

उन्होंने किसानों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए जाट गजट नाम के अखबार का सहारा लिया। दीनबंधु सर छोटूराम को एक बड़े किसान नेता के रूप में जाना जाता है।